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उपभोक्ता की थकान के बावजूद इन-ऐप सदस्यता में वृद्धि जारी है


 एक नई रिपोर्ट के अनुसार, हर चीज को आवर्ती भुगतान में बदलने की प्रवृत्ति के कारण उपभोक्ता की बढ़ती थकान के बावजूद इन-ऐप सब्सक्रिप्शन बाजार लगातार बढ़ रहा है। अविश्वसनीय रूप से, सबसे आम सदस्यता मॉडल अब साप्ताहिक है।

ऐप्स को सीधे खरीदने से लेकर सदस्यता के आधार पर उनके लिए भुगतान करना पिछले 5-10 वर्षों के सबसे बड़े रुझानों में से एक है - और सबसे रोमांचक...

इन-ऐप सब्सक्रिप्शन के साथ डेवलपर्स का समर्थन करने वाली एक कंपनी का कहना है कि इस मॉडल को अपनाने वाले ऐप्स की संख्या साल दर साल 15% बढ़ी है।

डेवलपर्स का तर्क है कि आवर्ती राजस्व को उनके ऐप्स को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा नियोजित किया जाता है, जबकि कई उपभोक्ताओं को आपत्ति है कि जीवनकाल उपयोग की लागत आम तौर पर बहुत अधिक होती है। 2017 में, मैंने चार कारण बताए कि मॉडल समस्याग्रस्त क्यों हो सकता है - जिसमें जीवनकाल की लागत भी शामिल है:

मासिक और वार्षिक सदस्यताएँ ऐतिहासिक रूप से प्रमुख थीं, लेकिन निगम के अनुसार, साप्ताहिक सदस्यताएँ सभी सदस्यता अवधियों का लगभग 55% थीं।

एडाप्टी का मानना है कि यह बदलाव तीन कारणों से किया गया है। सबसे पहले, इसे डेवलपर्स द्वारा मुफ़्त ट्रायल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को सात दिनों के लिए मुफ़्त में ऐप का परीक्षण करने की अनुमति देता है और साथ ही कुछ पैसे भी कमाता है।


दूसरा, सब्सक्रिप्शन एप्लिकेशन के प्रति अनिच्छा को दूर करने के लिए, ग्राहक खुद कम समय के लिए इस छोटे खर्च के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए अधिक तैयार हो सकते हैं।

अंत में, जब शुल्क मासिक के बजाय साप्ताहिक रूप से प्रदर्शित किया जाता है तो सॉफ़्टवेयर अधिक किफ़ायती लगता है।

हालाँकि, डेवलपर्स के लिए दीर्घकालिक लाभ कम निश्चित है। जबकि मासिक सदस्यताएँ अक्सर कुल चार महीनों के लिए चार बार नवीनीकृत की जाती हैं, साप्ताहिक सदस्यताएँ आम तौर पर कुल दो महीनों के लिए आठ बार नवीनीकृत की जाती हैं।

हालाँकि, एडाप्टी के अनुसार, माइलेज में काफ़ी अंतर हो सकता है

ऐप, और यह कि अलग-अलग मॉडलों के साथ प्रयोग करना राजस्व को अधिकतम करने का सबसे प्रभावी तरीका है। वास्तव में, यह कहता है, एक डेवलपर जितने अधिक सब्सक्रिप्शन मॉडल का परीक्षण करता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वह अपने ऐप के लिए सबसे अच्छा मॉडल चुन ले।

जो डेवलपर सब्सक्रिप्शन मॉडल पर सबसे अधिक A/B परीक्षण करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में सौ गुना अधिक कमा सकते हैं जो एक ही मॉडल के साथ लॉन्च करते हैं और उसी पर टिके रहते हैं।


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