Breaking News

पीएम ने कहा, मुझे सच सामने लाने के लिए मजबूर किया गया

नेटवर्क18 के ग्रुप एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी से बात करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब वह विकास की विरासत के बारे में बात कर रहे हैं, तो विपक्षी दल "उस विरासत को लूटना" चाह रहा है। रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल हासिल करने को लेकर आश्वस्त पीएम मोदी ने अगले पांच वर्षों के लिए अपना दृष्टिकोण भी रखा ।


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने News18 नेटवर्क के साथ एक मेगा-एक्सक्लूसिव साक्षात्कार में कहा कि वर्तमान लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की मंजूरी की मुहर लगती है। उन्होंने आगे कहा कि विपक्षी दल "उस विरासत को लूटने" का प्रयास कर रहा है जबकि वह विकास की विरासत के बारे में बात कर रहे हैं।

नेटवर्क18 के ग्रुप एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी के साथ बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र की "बुराइयों" को निष्पक्ष रूप से उजागर करने के लिए दस दिनों तक इंतजार करने के बावजूद उन्हें कुछ "सच्चाई" उजागर करनी पड़ी।

“जहां तक कांग्रेस के घोषणापत्र का सवाल है, कृपया कोई मुझे बताए कि क्या चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों के घोषणापत्र महज दिखावा होते हैं? हर राजनीतिक दल का घोषणा पत्र पढ़ना मीडिया का काम है. मैं इस पर मीडिया की टिप्पणी का इंतजार कर रहा था।' मैंने पहले ही दिन घोषणापत्र पर टिप्पणी कर दी थी. घोषणापत्र देखने के बाद मुझे लगता है कि इस पर मुस्लिम लीग की छाप है. मुझे लगा कि मीडिया चौंक जाएगा. लेकिन वे वही कहते रहे जो कांग्रेस ने प्रस्तुत किया था।”

“तब मैंने सोचा कि यह पारिस्थितिकी तंत्र का एक बड़ा घोटाला लगता है और मुझे सच्चाई सामने लानी होगी। मैंने 10 दिन तक इंतजार किया कि घोषणापत्र की बुराइयों को कोई सामने लाएगा क्योंकि अगर इसे निष्पक्ष तरीके से सामने लाया जाता है तो यह अच्छा है। आख़िरकार, मुझे इन सच्चाइयों को सामने लाने के लिए मजबूर होना पड़ा, ”उन्होंने कहा।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस द्वारा मुसलमानों के बीच धन का "पुनर्वितरण" करने की इच्छा का उनका दावा एक वास्तविक खतरा है, पीएम मोदी ने अपने चुनाव अभियान पर करीब से नज़र डालने का आह्वान किया।

"मेरा मानना है कि शायद मेरे पूरे अभियान को आपके कर्मचारियों द्वारा ट्रैक नहीं किया गया है। मेरा पूरा चुनाव अभियान दो चीजों पर केंद्रित रहा है, जैसा कि आपने देखा होगा। पहला, हमने समाज की भलाई में योगदान दिया है। तथ्य यह है कि आखिरी- मील डिलिवरी हमारी विशेषज्ञता का क्षेत्र है जो इस सरकार की अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में सबसे बड़ी विशिष्टता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, हर सरकार का लक्ष्य अच्छाई को बढ़ावा देना है, जबकि कुछ लोग दूसरों के लिए अच्छे काम करने में सक्षम होते हैं, जबकि अन्य इसके लिए इंतजार करना पसंद करते हैं अनुकूल परिणाम। मैं खुद को ऐसा व्यक्ति मानता हूं जो कार्यों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करता है।


पीएम मोदी ने अपने प्रशासन द्वारा लोगों के लिए किए गए कार्यों का ब्योरा देते हुए कहा, "मैं चुनावों में इस बात पर जोर देता रहता हूं कि हमने लोगों के लिए 4 करोड़ आवास बनाए हैं।"गरीब। मैं कई लोगों से कहता हूं कि जब आप इस चुनाव प्रचार में जाएं तो जिन लोगों के घर नहीं बने हैं, उनकी सूची भेज कर कृपया मेरी मदद करें। जैसे ही मेरा तीसरा कार्यकाल शुरू होगा, मैं इस काम को आगे बढ़ाना चाहता हूं।”

प्रधानमंत्री के रूप में रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल हासिल करने को लेकर आश्वस्त मोदी ने भविष्य के लिए अपना दृष्टिकोण भी रखा।


“मैं 3 करोड़ और घर बनाना चाहता हूं। अब, आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा और स्वास्थ्य आश्वासन योजना है। ये 55 करोड़ लोगों को इलाज का आश्वासन है. यह आश्वासन है कि मोदी सरकार आपके साथ है। इस बार हमने घोषणापत्र में कहा है कि चाहे कोई भी व्यक्ति किसी भी वर्ग, समाज, पृष्ठभूमि का हो, 70 वर्ष से अधिक उम्र का पुरुष और महिला दोनों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। इस बार हमने घोषणापत्र में भी कहा है कि हम आशा कार्यकर्ताओं को यह लाभ देंगे। हम ट्रांसजेंडरों को लाभ देंगे, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो।”हमारे देश में बैंकों की हालत अच्छी नहीं थी. देश की आधी से अधिक आबादी इतनी अमीर थी कि वे अपने बैंक खाते खोल सकते थे, लेकिन बैंकों ने कभी ऐसा नहीं किया। तब मोदी ने 52 करोड़ बैंक खाते स्थापित किये और मैंने इसका भरपूर लाभ उठाया। आधार, मोबाइल और जनधन के इस्तेमाल से मैंने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर को बढ़ावा दिया। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लोगों के खातों में 36 लाख करोड़ रुपये की चौंका देने वाली राशि जमा की गई है। हमारे देश ने वित्तीय समावेशन में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है [खाता खोलने के परिणामस्वरूप]। यह एक ही वर्ष में विश्व स्तर पर स्थापित किए गए खातों की संख्या से अधिक है," उन्होंने आगे कहा।


सके विपरीत

पीएम मोदी ने 2014 से पहले की स्थिति की तुलना अपनी सरकार की सफलता से करते हुए कहा, "आप देखिए, 2014 से पहले क्या स्थिति थी? हेडलाइन में लिखा होता था "फ्रैजाइल 5।" हम आज एक संपन्न अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो गए हैं। हम आईएमएफ में 150 देशों के समूह को विकासशील देशों या उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों के रूप में संदर्भित किया जा सकता है और इस श्रेणी में चीन और भारत शामिल हैं।

No comments